what is bootloader android in Hindi

what is bootloader android in Hindi-व्हाट इस बूटलोडर

हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं । हमारे android फोन की कुछ खुफिया सेटिंग्स की जिसकी मदद से हम अपने फोन का सब कुछ चेंज कर रखें अपनी फोन का सारा कंट्रोल अपने हाथ में रख सकते हैं ।

तो आज के इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे कि कुछ इंपॉर्टेंट टॉपिक को हम जो है Analyze करेंगे जो कि आज के android फोन में आप कर सकते हैं ।

तो आज हम अपने फोन की कुछ इंपॉर्टेंट और अंदरूनी सेटिंग्स के बारे में जानेंगे विस्तार से और मैं आपको एक एक चीज अच्छी सीख प्लेन करके बताने वाला हूं हिंदी में उम्मीद करता हूं, आपको पसंद आएगा तो चलिए शुरू करते हैं ।

आज हम जिस भी टॉपिक के बारे में बात करेंगे उसका मैं आपको सारा कुछ चीज बता दूंगा उससे जुड़ी हर एक जानकारी में आपको देने की कोशिश करूंगा तो चलिए इसको स्टार्ट करते हैं ।

BOOTLOADER:- तो सबसे पहले हम बात करने वाले हैं बूट लोडर की क्योंकि यह सबसे पहले आता है क्योंकि ज्यादातर android फोनों में यह जो बुटलोडर होता है यह BOOTLOADER LOCK होता है ।

और अगर हमें अपने android फोन की किसी भी फंक्शन के साथ कोई भी छेड़छाड़ करना चाहते हैं या उसके अंदरूनी सेटिंग को Change करना चाहते तो हमें सबसे पहले इस Bootloader को Unlock करना पड़ता है ।

जो कि कंपनी द्वारा Lock करके दिया जाता है । तो Bootloader Unlock करने के लिए काफी Software मार्केट में Availiable है ।

लेकिन मैं आपको सबसे Trusted और Working Method के बारे में बताऊंगा । जिससे आपका android फोन में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी ।और आप आसानी से इस चीज को कर सकते हैं।

what is bootloader unlock- How to unlock bootloader in android phone

मैंने Bootloader Unlock अपने एक फोन MiA1 का किया था । तो मैंने कैसे किया था वह उसका एक्सपीरियंस है आपके साथ शेयर करना चाहता हूं।

तो मैंने पहले अपने android फोन को Fastboot Mode पर डाला -अब आप पूछेंगे Fastboot Mode क्या होता है, तो Fastboot Mode पर जाने के लिए सबसे पहले आपको फोन को स्विच ऑफ करना होगा उसके बादVolume Down की बटन और Power ON/OFF के बटन दोनों साथ में प्रेस करके रखेंगे तो आपका फोन फास्टबूट मोड में हो जाएगा ।

जब आपका फोन Fastboot Mode में हो जाएगा तो आपको android फोन को अपने लैपटॉप से कनेक्ट करना है । और लैपटॉप में एक सॉफ्टवेयर रन करना है, जिसका नाम है Adb जो आप आसानी से इंटरनेट पर सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं ।

आप वहां पर सर्च करेंगे Adb Software for Windows 7,8,10 जो भी आपका windows हो आप उसके लिए उसे सर्च कर सकते हैं ।

यह आपको आसानी से मिल जाएगा जिसे जिसे डाउनलोड करके आप अपने पीछे में इंस्टॉल कर लीजिए । जब आप इंस्टॉल करेंगे तो वह एक Zip File में इंस्टॉल होगा तो आपको करना क्या है, की आपको उस Zip Format को Extract करना है Windows C में और Windows C में Extract करने के बाद उसे इंस्टॉल करना है ।

what is bootloader android in Hindi

इंस्टॉल करने के बाद आप इस सॉफ्टवेयर को Run कर सकते हैं । रन करने के बाद आपको उसमें एकcmd पैनल लेगा सीएमडी पैनल को Open/Launch करने का आपको Shift+Right Click बटन दबाना पड़ेगा ।

जिससे आपको वहां पर एक ऑप्शन आएगा ओपन Commond Prompt पर ऐसा कुछ आएगा उस पर जो है । आप क्लिक करेंगे तो आपको एकcmd window देखने को मिलेगा cmd पर आपको करना क्या होगा ।

आपको आपको पहले चेक करना होगा उसमें कोड डालकर कि आपका डिवाइस कनेक्ट है कि नहीं उसके लिए आपको जो है ।

अपने लैपटॉप में टाइप करना होगा fastboot devices . जब आप यह fastboot devices का कोड रन करेंगे इंटर मारेंगे तो fastboot devices लिखने के बाद तो आपको जो है एक नंबर रेंडम नंबर मिल जाएगा तो इससे पता चलेगा कि आपका डिवाइस जो है सक्सेसफुली कनेक्टेड है । और अगर आपको वहां पर कुछ तो नहीं करता है इसका मतलब है आपका डिवाइस connect नहीं है।

अगर डिवाइस कनेक्टेड नहीं है तो इसका कारण है ड्राइवर का मिसिंग होना laptop/pc में कुछ ड्राइवर मिसिंग होगा जिसकी वजह से आपका android फोन शो नहीं हो रहा ।

जिस ड्राइवर का नाम है Adb Driver/Framework इसे इंस्टॉल करने के लिए आपको डिवाइस मैनेजर में जाना होता है ।

डिवाइस मैनेजर में जाकर आपको अगर ऑप्शन पर जाना होगा ।अगर ऑप्शन में जाने के बाद आपको वहां पर android लिखा हुआ मिलेगा एंड वाइट में आपको क्लिक करना है ।

android पर क्लिक करके आपको राइट क्लिक मारना है वहां पर आएगा अपडेट ड्राइवर वहां पर आपको क्लिक करना और वहां पर ऑनलाइन और ब्राउज़र ऑप्शन मिलेगा आप ऑनलाइन ट्राई कर सकते हैं ।

अगर ऑनलाइन इंस्टॉल हुआ तो अच्छी बात है ।अगर ऑनलाइन नहीं स्टॉल नहीं हुआ तो आप जो है वहां पर इसे भी उस को इंस्टॉल कर सके उसके लिए आपको जो एडीबी ड्राइवर डाउनलोड करना होगा इंटरनेट पर और उसको जो है

आपको वहां पर आकर ब्राउज़र पर जाकर उसे सिलेक्ट करके अपडेट ड्राइवर पर क्लिक करना जैसी आपका ड्राइवर अपडेट होगा । अब चेक करेंगे तो आपको जो है android फोन कनेक्टेड दिखा देगा । जब आप Adb रन करेंगे अपने पीसी में तो आपको जो है ।

वहां पर कोई ड्राइवर वह भी इंस्टॉल करने के लिए कहेगा तो आपको समय yes और no पूछेगा तो आपको y टाइप करके सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करेगा ।

android फोन कनेक्ट होने के बाद आपको जो है code रन करना है। तो आपको उसी cmd पैनल में लिखना पड़ेगा जो आपने Adb बोला था ।आपको लिखना पड़ेगा Fastboot oem unlock और enter मारेंगे तो आपका Bootloader Unlock हो जाएगा ।

Bootloader unlock android bootloaderBootloader unlock android

तो Bootloader Unlock करने के बाद हम अपने android फोन में TWRP Custom Recovery को इंस्टॉल करेंगे । इसके बारे में मैं अपने अगले पोस्ट में लिख रहा हूं आप TWRP पर क्लिक करके उस पोस्ट को देख सकते हैं । धन्यवाद!

तो तो मैंने अपना एक्सपीरियंस आपके साथ शेयर किया कि मैंने कैसे अपना Bootloader Unlock किया है। उम्मीद करता हूं हमारे द्वारे दो ही दिए गए इस पोस्ट को आप आसानी से ध्यान से समझ में आ जाएंगी कि कैसे आपको अपना बुटलोडर Unlock करना है ।

About sharadt

MY NAME IS SHARAD TIWARI..I AM A STUDENT OF BSC IT COURSE FROM MUMBAI...

View all posts by sharadt →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *