कृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture

कृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture

जलवाय परिवर्तन 21 वीं सदी की दबाव संबंधी चिंता है। निरंतर बढ़ते वैश्विक तापमान के साथ, प्रत्येक और हर क्षेत्र के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे ग्रीनहाउस गैसों की संख्या पर ध्यान केंद्रित करें जो वे उत्सर्जित करते हैं और जीवाश्म ईंधन की मात्रा का उपभोग करते हैं। गर्म तापमान सूखे, बाढ़ और शुरुआती ठंढ जैसे तबाही का कारण बन रहे हैं।

इस तरह की बढ़ती चिंताओं के साथ, सौर ऊर्जा मानव जाति के लिए एक मददगार साबित हो रही है। कृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture प्रत्येक और हर क्षेत्र ऊर्जा के इस नवीकरणीय रूप को अपनाने की कोशिश कर रहा है।

कृषि एक ऐसा क्षेत्र है, जो सौर ऊर्जा को अपनाने के कारण काफी लाभ उठा सकता है। कृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture वैश्विक आबादी के साथ, कृषि उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ रही है।

दैनिक गतिविधियों को नियंत्रित करने वाली सौर ऊर्जा

सौर ऊर्जा में सौर सिंचाई की भारी क्षमता होती है और इसका उपयोग पशुधन और फसलों के लिए पानी को पंप करने के लिए किया जा सकता है। कृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture हमें दिन के उजाले में उपलब्ध गर्मी को फंसाने के लिए इमारतों को डिजाइन या पुनर्निर्मित करना होगा। फंसे हुए गर्मी का उपयोग घरों और पशुधन यार्ड को गर्म करने के लिए भी किया जा सकता है।

कुछ पशुधन को ताजी हवा की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है। हम कूलर और इस तरह के अन्य बॉक्स चलाने के लिए और बिजली के बिल से बचने के लिए सिस्टम डिजाइन कर सकते हैं। सबसे अधिक लागत प्रभावी दृष्टिकोण आपके बिल्डर को भवन की संरचना को इस तरह से डिजाइन करने के लिए कहना है कि यह प्रभावी ढंग से सूरज की रोशनी को प्राप्त करता है।

सौर वॉटर हीटर मवेशियों की सफाई और कलम की सफाई के लिए गर्म पानी प्रदान कर सकते हैं। कृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture udders को गर्म और उत्तेजित करने के लिए गर्म सौर जल का उपयोग कर सकता है। बिजली घरों और कृषि घरों को बिजली उत्पन्न करने के लिए सूर्य के प्रकाश का उपयोग किया जा सकता है

फसल और अनाज को सुखाने के लिए सौर ऊर्जा

कृषि उपज का एक बड़ा हिस्सा पारंपरिक खुली हवा में सुखाने के दौरान खराब हो जाता है। सौर सुखाने की विधि का उपयोग करके फसलों को पक्षियों, कीड़ों और कीड़ों से सुरक्षा के अतिरिक्त लाभ के साथ खेत में खुला छोड़ने की तुलना में तेजी से और समान दर से सुखा सकते हैं।

 

आसानी से खराब होने वाली फसलें अक्सर सूखने में मुश्किल होती हैं और अधिकांश प्रतिशत खराब हो जाता है, सौर सुखाने के साथ, आप आसानी से इन फसलों को सूखा सकते हैं और लंबे समय तक भंडारण और आसान परिवहन को सक्षम कर सकते हैं। इससे खराब हुई फसलों की संख्या में काफी कमी आएगी और किसान की आय बढ़ाने में योगदान होगा।

विभिन्न प्रकार के सौर ड्रायर हैं, जैसे कि प्रत्यक्ष सुखाने (सौर बॉक्स ड्रायर), अप्रत्यक्ष सुखाने (सौर कैबिनेट ड्रायर), मिश्रित मोड सुखाने (सौर सुरंग ड्रायर) या संकर सुखाने (संकर सौर / बायोमास कैबिनेट ड्रायर)।

आमतौर पर, एक सौर सुखाने उपकरण में एक शेड, एक सुखाने वाला रैक और एक सौर कलेक्टर होता है। शेड दक्षिण-सामने की खिड़की और प्राकृतिक संवहन या सौर प्रशंसक से आने वाले सौर ताप को गर्म करता है।

कृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture

यदि आपके खेत में पहले से ही एक फसल ड्रायर है, तो यह पारंपरिक ईंधन को सौर ऊर्जा के साथ उपकरण को बदलने के लिए समझ में आता है। आप इस विधि से ईंधन और पैसा बचा पाएंगे।

ग्रीनहाउसकृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture

हीटिंग का प्रभावी उपयोग

ग्रीनहाउस आमतौर पर सौर ऊर्जा का उपयोग अपने निर्धारित कार्य को पूरा करने के लिए करते हैं। लेकिन इसे एक स्थिर तापमान बनाए रखने के लिए गैस और तेल के साथ विनियमित किया जाना चाहिए। ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें कृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture आप अपने ग्रीनहाउस की दक्षता बढ़ाने के लिए अपना सकते हैं लेकिन हीट सिंक का उपयोग आमतौर पर किसानों द्वारा किया जाता है।

आपके ग्रीनहाउस के अंदर के तापमान को विनियमित करने के लिए सबसे आसान और चुना हुआ तरीका है, ताप सिंक नामक एक थर्मल द्रव्यमान का उपयोग करना। एक थर्मल द्रव्यमान कोई भी सामग्री है जो ऊर्जा को अवशोषित करती है और इसे बाद में उपयोग के लिए संग्रहीत करती है। ऐसा ही एक उदाहरण है पानी। पानी में फंसे सौर ताप का उपयोग तापमान को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है।

कृषि में सौर फोटोवोल्टिक का उपयोग करना

पीवी सौर पैनलों का उपयोग करके बिजली उत्पन्न करने के लिए भी सूर्य के प्रकाश का उपयोग किया जा सकता है। यह अक्सर एक दूरस्थ स्थान पर बिजली प्रदान करने के पारंपरिक तरीकों की तुलना में लागत-अनुकूल दृष्टिकोण है जहां उन्हें बिजली पारेषण लाइनों को स्थापित करने में समस्या होती है। उनके पास चलने वाले हिस्से नहीं हैं और डीजल ईंधन की तुलना में बनाए रखना आसान है।

कृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture

पीवी को आवेदनों की एक विस्तृत श्रृंखला में लागू किया जा सकता है; सबसे महत्वपूर्ण लोगों में सिंचाई, कृषि उत्पादों का प्रशीतन, अनाज की मिलिंग, बिजली की बाड़, पोल्ट्री लाइटनिंग आदि शामिल हैं। हालांकि सौर पीवी प्रणाली का अनुप्रयोग छोटे ऊर्जा इनपुट के साथ तंत्र तक सीमित है, यह आपको बिजली पर निर्भरता में कटौती करने में मदद करेगा। इसके अतिरिक्त, पीवी सिस्टम की लागत समय के साथ कम होने का अनुमान है।

कृषि के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग के लाभ

कई कृषि चिकित्सकों के लिए बिजली की अविश्वसनीय आपूर्ति सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है, कई लोगों ने गंभीर नुकसान भी उठाए हैं। यदि आप सौर ऊर्जा को लागू करने के लाभों के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपके लिए उनमें से कुछ (यदि नहीं तो सभी) का उल्लेख कर रहे हैं।

जीवाश्म ईंधन की तुलना में बहुत सस्ता है

बड़े खेतों पर, सौर ऊर्जा के दोहन से जीवाश्म ईंधन की तुलना में कम लागत आएगी। सकृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture महंगा हो जाएगा, लेकिन एक बार जब आप निवेश की गई राशि को पुनर्प्राप्त कर लेंगे तो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा मुफ्त होगी। इसके अतिरिक्त, आपको राज्य और केंद्र सरकार से सब्सिडी मिलती है जो आपको स्थापना की लागत का आसानी से भुगतान करने में मदद करेगी।

सूखे से संबंधित समस्या का एक प्रभावी समाधान

हर साल किसानों को सूखे और बिजली कटौती की चिंता होती है। सौर ऊर्जा पैनल के साथ, आपको अपनी खेती की गतिविधियों को करने के लिए किसी तीसरे पक्ष पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है। सौर पैनलों को न्यूनतम पानी की आवश्यकता होती है और पानी की कमी वाले क्षेत्रों में बहुत फायदेमंद साबित होती है।कृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture

अधिक उन्नत हो रही है

अन्य क्षेत्रों की तुलना में कृषि कभी-कभी तकनीकी लाभ लेने के लिए धीमी हो गई है। सौर ऊर्जा का उपयोग बिजली की कृषि गतिविधियों में करने के साथ, कृषि क्षेत्र यह साबित करता है कि वे अधिक तकनीकी प्रगति के लिए तैयार हैं। वृद्धिक सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture पर सौर ऊर्जा के साथ, अधिक किसान अपनी कृषि गतिविधियों को चलाने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करते हैं और यह व्यवसायों और शोधकर्ताओं को किसानों को अधिक तकनीकी रूप से सुसज्जित उपकरण प्रदान करने के लिए उकसाएगा।

बाद में उपयोग के लिए सौर ऊर्जा का भंडारण

चूंकि कृषि भूमि हमेशा बाधित शक्ति विफलताओं के डर से रहती है, इसलिए सौर ऊर्जा का उपयोग कई लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।कृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture

नई प्रगति के साथ, बाद में उपयोग के लिए सौर ऊर्जा को स्टोर करना आसान हो रहा है। किसान अपने चरम समय के दौरान बैटरी का उपयोग करके सौर ऊर्जा को स्टोर कर सकते हैं और बाद में जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग कर सकते हैं।

ग्लोबल वार्मिंग को रोकने का सबसे कारगर तरीका

ग्लोबल वार्मिंग 21 वीं सदी का सबसे गर्म विषय है। प्रत्येक क्षेत्र एक या दूसरे तरीके से अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने की कोशिश कर रहा है। किसानों को अपनी कृषि भूमि के लिए सौर ऊर्जा अपनाने से ग्लोबल वार्मिंग के खतरनाक प्रभावों से लड़ना हमारे लिए आसान हो जाएगा।कृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture

ग्लोबल वार्मिंग को लेकर किसान समस्या के केंद्र में हैं; चूंकि तापमान में वृद्धि जलवायु परिवर्तन को प्रभावित करती है जो बदले में कृषि उपज को प्रभावित करती है। विश्व जनसंख्या लगातार बढ़ रही है और खाद्य उत्पादों की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हो रही है। सौर ऊर्जा का उपयोग करने से हमें जलवायु परिवर्तन पर अंकुश लगाने और समस्या से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद मिल सकती है।कृषि में सौर ऊर्जा का उपयोग_Use of Solar Panel in Agriculture

तो हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको तो कृपया इस पोस्ट को शेयर करें और कमेंट करना ना भूलें।

धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो!!!

About sharadt

MY NAME IS SHARAD TIWARI..I AM A STUDENT OF BSC IT COURSE FROM MUMBAI...

View all posts by sharadt →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *