TWRP Recovery क्या है ?

TWRP Recovery क्या है ?

हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं एंड्राइड फोन रिकवरी के बारे में जो हमारे एंड्राइड फोन की एक अंदरूनी सेटिंग है । तो चलिए अब रिकवरी के बारे में बात करना शुरू करते हैं ।

हमारे android फोन की कुछ खुफिया सेटिंग्स की जिसकी मदद से हम अपने फोन का सब कुछ चेंज कर रखें अपनी फोन का सारा कंट्रोल अपने हाथ में रख सकते हैं ।

तो आज के इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे कि कुछ इंपॉर्टेंट टॉपिक को हम जो है Analyze करेंगे जो कि आज के android फोन में आप कर सकते हैं ।

जैसा कि हम सब जानते हैं अगर हमें अपने फोन को Hard Reset व Format मारना होता है तो हमें अपने फोन में कुछ बटन दबा कर रखनी होती एक साथ फोन को स्विच ऑफ करने के बाद आपको Volume UP + Power Off/On बटन दबा के रख दे तो हमें कुछ Menues मिल जाते हैं जहां अपनी माफ़ जाकर अपने डाटा को delete खाली कर सकते हैं।

तो यह जो प्रोसेस हम करते हैं यह हम अपने Recovery Menu में करते हैं। जो आपको फोन में ऑलरेडी इंस्टॉल कंपनी द्वारा पहले से आपके फोन में करके दिया जाता है इसलिए हम इसे कस्टम रिकवरी बोलते हैं ।

लेकिन जो कस्टम रिकवरी आपको कंपनी द्वारा पहले से इंस्टॉल करके दी जाती है उसमें आप ज्यादा छेड़छाड़ नहीं कर सकते मतलब आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपने हिसाब से चेंज नहीं कर सकते अगर आपके फोन में जो कंपनी द्वारा दी गई रिकवरी है ।

लेकिन आपको अपने फोन में चेंज करने का हक तभी मिलेगा जब आप अपने फोन का Bootloader Unlock करके उसमें Custom Twrp Recovery इनस्टॉल करते हैं ।

अब आप पूछेंगे Bootloader क्या है तो Bootloader के बारे में मैंने ऑलरेडी एक बहुत ही अच्छा पोस्ट लिखा है तो आपको सिर्फ Bootloader पर क्लिक करना है और आपको उस पोस्ट मिल जाएगा । जिसकी मदद से आप अच्छे से जान पाएंगे कि Bootloader क्या है।

क्योंकि Custom Recoveryके बारे में जानने से पहले आप Bootloader के बारे में जान ले तो काफी अच्छा है । क्योंकि android phone में अगर आप कोई भी चेंज करना चाहते हैं कि जैसे आप Custom Recovery जो कंपनी की तरफ से मिलती है । वैसे ही आपको Bootloader Lock करके मिलता है, कंपनी की तरफ से जिसे आपको Unlock करना पड़ता है ।

तब जाकर आप उसमें सबसे पॉपुलर Twrp custom Recovery को इंस्टॉल कर पाएंगे और अपने हिसाब से अपने Operating System को चेंज कर पाएंगे ।

Twrp recovery

तो यह करने के बाद आपको permission मिल जाती है, कि आप अपने हिसाब से अपने android phone के Operating System फीचर्स को चेंज कर सकते हैं।

अब मैं आपको कुछ Twrp Custom Recovery के बारे में बता देता हूं, यह बहुत ही पॉपुलर कस्टम रिकवरी है, जिसे आप अपने फोन के हिसाब से सर्च करके अपने फोन में फ्लैश कर सकते हैं ।

फ्लैश करने से पहले इस अपने फोन के सारे प्रोसेस Youtube या इंटरनेट पर सर्च करके प्रॉपर की देख ले उसके बाद ही अपने हिसाब से अपने फोन में Bootloader Unlock करें और फिर Twrp Custom Recovery को फ्लैश करें क्योंकि इसका एक एक स्टेप बहुत ही इंपॉर्टेंट है ।

मैंने यह प्रोसेस अपने फोन mia1 में ट्राई किया था मैंने उसमें successfully Bootloader Unlock किया हूं और उसमें Twrp custom Recovery को इंस्टॉल किया हूं ।

उम्मीद करता हूं आपको Twrp Custom Recovery बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी पसंद आए तो कृपया कमेंट करें और इस पोस्ट को शेयर कर ना भूलें…

धन्यवाद!!

Thanks for the Reading This post…

About sharadt

MY NAME IS SHARAD TIWARI..I AM A STUDENT OF BSC IT COURSE FROM MUMBAI...

View all posts by sharadt →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *