pfms kya h-what is pfms/dbt in hindi

PFMS kya h-what is pfms/dbt in hindi

PFMS kya h-what is pfms/dbt in hindi -हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं PFMS के बारे में कि PFMS kya h-what is pfms/dbt in hindi और यह कैसे काम करता है और इससे आपको कैसे फायदा मिलता है इस PFMS kya h-what is pfms/dbt in hindi पोस्ट में आपको बताने वाला हूं चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं।

pfms full form

तो हम सबसे पहले हम बात करेंगे कि PFMS full form क्या है । तो PFMS kya h-what is pfms/dbt in hindi  के full form या इसके पूरे नाम की बात करें तो इसका पूरा नाम है “PUBLIC FINANCIAL MANAGEMENT SYSTEM” है। इसको एक और नाम से जाना जाता है DBT जो कि इसका ही दूसरा नाम है क्योंकि अगर हम इसके भी फुल फॉर्म जानने की बात करें तो इसका भी फुल फॉर्म “DIRECT BANK TRANSFER” है ।

PFMS kya h-what is pfms/dbt in hindi

PFMS kya h – PFMS क्या है?

तो इसका फुल फॉर्म जानने के बाद हम बात करेंगे कि सच में PPFMS kya h-what is pfms/dbt in hindi है क्या, तो मैं आपको बता देना चाहता हूं यह सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली एक योजना है जिसके अंतर्गत आने वाले लाखों-करोड़ों लाभार्थियों को उनके हक का पैसा सीधे उनके बैंक में Transfer कर दिया जाता है जिसकी वजह से इसको DBT के नाम से जाना जाता है जिस का फुल फॉर्म है direct bank transfer.

pfms कब शुरू हुआ?

PFMS भारत में 2016 में शुरू हुआ Finance Ministry की तरफ से, पर आज के समय में इसका प्रचलन बहुत ही ज्यादा हो गया ह। शुरुआती दिनों में इसके बारे में जानकारी बहुत ही कम लोगों का पता थी। तब बहुत ही कम लोग इसके बारे में जानते थे लेकिन आज के इस Digital India के युग में लोगों को इसके बारे में अच्छे से पता है कि इसके अंतर्गत उनके हक का पैसा उनके बैंक में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

PFMS की सब्सिडी लेने के लिए क्या होना जरूरी है?

पिछले कई सालों से सरकार हमें जो है digital india की तरफ खींच के ले जा रही है इसके अंतर्गत उन्होंने हमें अपने हर एक बैंक अकाउंट से अपने आधार कार्ड को जोड़ने का एक बहुत ही बड़ा मुहिम चलाया है जिसके अंतर्गत काफी सारे लाखों-करोड़ों आधार कार्ड अपने बैंक से जुड़ गए हैं क्योंकि आधार कार्ड ही आपकी पहचान सरकार को देती है । अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक से जुड़ा रहेगा तो सरकार द्वारा भेजी गई सारी राशि आपके नाम पर आपके बैंक अकाउंट में आसानी से जमा कराई जाएगी। तो अगर आप pfms की तरफ से अपनी सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपका आधार कार्ड आपके बैंक से जुड़ा होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि PFMS kya h-what is pfms/dbt in hindi सारा प्रोसेस कंप्यूटर और इंटरनेट की मदद से ऑटोमेटिकली होता है सिर्फ एक क्लिक में लाखों-करोड़ों बैंक अकाउंट में पैसा भेजा जाता है तो यह डिजिटल इंडिया की मदद से बहुत ही आसानी से हो जाता है और आपको भ्रष्टाचार मुक्त आपके हक के पैसे आपको सरकार द्वारा दे दिए जाते हैं।

PFMS योजना द्वारा भेजी जाने वाली Subsidy? किसको किसको मिलेगी।

अब बात करते हैं कि इसके अंदर कौन-कौन से लाभार्थी आते हैं जिनको PFMS kya h-what is pfms/dbt in hindi के योजना के अंतर्गत सब्सिडी मिलती है। तो इसमें काफी सारे लोग आते हैं जिनकी संख्या लाखों-करोड़ों में है उनके हक का पैसा डायरेक्टली उनके बैंक में डाल कर दे दिया जाता है ताकि उनके साथ कोई भी भ्रष्टाचार ना हो और भारत को हम भ्रष्टाचार मुक्त करने में अपना योगदान दें।> सरकार द्वारा दी जाने वाली ही गैस सब्सिडी
> सरकार द्वारा दी जाने वाली वृद्धा पेंशन के पैसे
>सरकार द्वारा दी जाने वाली स्टूडेंट स्कॉलरशिप के पैसे
>सरकार द्वारा दी जाने वाली MNREGA मजदूरों के पैसे
> प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सब्सिडी
> सरकार द्वारा किसान की कर्ज माफी के पैसे
तो यह सारे लाभ है जो कि सरकार द्वारा लाखों-करोड़ों लाभार्थियों को दिए जाते हैं पीएम PFMS योजना के अंतर्गत जो कि एक बहुत ही अच्छी बात है जिसकी वजह से काफी सारे सुधार आए हैं देश में और हमारा देश भ्रष्टाचार मुक्त हुआ है।

pfms official website – https://pfms.nic.in/

उम्मीद करता हूं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी पसंद आई तो कृपया एक कमेंट करना ना भूले और अगर आपकी इच्छा हो तो इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हैं
धन्यवाद!!!!!!!!!!!

About sharadt

MY NAME IS SHARAD TIWARI..I AM A STUDENT OF BSC IT COURSE FROM MUMBAI...

View all posts by sharadt →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *